वातावरण तैयार, ठंड की बढ़ेगी रफ्तार

इसबार लम्बी खिंचेगी सर्दी, आगे वर्षा के भी आसार

वाराणसी। पहाड़ी इलाकों में बर्फ गिरने तथा नम हवाओं के रफ्तार पकड़ने के साथ ही ठंड के लिए जरूरी वातावरण पूरे देश में तैयार हो चुका है। यही हाल रहा तो इसबार दीपावली बाद ही ठंड की रफ्तार भी बढ़नी तय है। आज सुबह आसमान में धुंध के साथ हल्की ठंडक महसूस हुई तो मॉर्निंग वॉक करने वाले भी ट्रैकसूट व बुजुर्ग हल्के गर्म कपड़े पहन सड़कों पर नजर आये। मौसम के जानकारों की मानें तो दिवाली के साथ ही अब पूर्वांचल में कड़ाके की ठंड भी दस्तक दे देगी।

मौसम विभाग द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार उत्तर भारत के तमाम शहरों में पारा तेजी से अब नीचे जाने लगा है। वाराणसी का न्यूनतम तापमान कई दिनों से 14 डिग्री के आसपास ही बना हुआ है अब यह नीचे खिसकने को आतुर दिख रहा। पड़ोसी में मध्य प्रदेश के 10 शहरों में पारा अभी से ही 10 डिग्री तक पहुंच गया है,वहां कड़ाके की सर्दी का प्रथम चरण दस्तक दे कंपकंपी देने भी लगा। जानकारों की मानें तो दिवाली के बाद कुछ दिनों तक वायु प्रदूषण की मार रहेगी इसी बीच उत्तर भारत के कई इलाकों में शीतलहरी भी ठिठुराएगी।मौसम विज्ञानियों के मुताबिक आने वाले दिनों में हल्के से मध्यम बारिश के आसार भी बने हुए हैं।

उसके बाद आसमान से धूल व प्रदूषण की परत भी कुछ हद तक समाप्त हो जायेगी। उत्तर प्रदेश के पूर्वान्चल से पश्चिमांचल तक वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ में इस बार खासी ठंडक महसूस होगी।यहां शीघ्र ही पारा सामान्य से चार डिग्री तक कम हो सकता है। कमोवेश यही हालात चडीगढ़, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों का भी है। वैसे तो दीपावली के बाद हर बार ठंडक में तेजी शुरू हो जाती है लेकिन इस बार लॉकडाउन में लंबे समय तक वाहनों, कारखानों के बंद होने से मौसम की चाल थोड़ी बदली नजर आएगी। अनुमान जताया जा रहा है कि इस बार सर्दी का सितम ज्यादा होगा और लंबा खिंचेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close