logo
भाजपा कार्यकारिणी ने किसानों के हित में केंद्र के कदमों को सराहा
 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कार्यकारिणी ने किसानों की मदद और उनकी उपज का लाभदायक मूल्य उपलब्ध कराने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार के कदमों की रविवार को सराहना की। पार्टी ने कहा कि कोविड-19 महामारी का सामना करने और विश्व जलवायु सम्मेलन में श्री मोदी के नेतृत्व वाली भारत सरकार के कार्यों और पहल से विश्व बिरादरी में भारत का मान बढ़ा है।भाजपा कार्यकारिणी की राजधानी में एक दिवसीय बैठक में 18 मुद्दों पर पारित राजनीतिक प्रस्ताव में पश्चिम बंगाल में हो रही राजनीतिक हिंसा की आलोचना की गयी है। संवाददाताओं की इन प्रस्तावों की जानकारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी।

bjp

श्रीमती सीतारण ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रस्ताव रखा और तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष अन्नामलाई ने प्रस्ताव का समर्थन किया। केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हित में उठाए गए कदमों की प्रशंसा करते हुए प्रस्ताव में उल्लेख किया गया है कि सरकार ने किसानों की फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को उनकी लागत का डेढ़ गुना किया है।प्रस्ताव में इस बात का भी उल्लेख है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत अब तक 1.53 लाख करोड़ रुपये नौ किस्तों में जारी किए गए है और किसानों के लिए बजट बढ़ाया गया है।श्रीमती सीतारण ने बताया कि प्रस्ताव में कहा गया है कि पेरिस समझौते के तहत जलवायु परिवर्तन के विषय में भारत की प्रतिबद्धता से दुनिया में देश का मान बढ़ा है। उल्लेखनीय है कि श्री मोदी ने ग्लासगो में चल रहे जलवायु सम्मेलन में 2070 तक शुद्ध रूप से कार्बन उत्सर्जन में वृद्धि शून्य करने की प्रतिबद्धता जताई है।

प्रस्ताव में सफल कोरोना टीकाकरण अभियान, स्वास्थ्य सेवाओं की मजबूती का उल्लेख किया गया है। लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड का उल्लेख किया गया है। इस दौरान मोदी सरकार ने 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन सुलभ कराया जो दुनिया का इस तरह का सबसे बड़ा कार्यक्रम है।वित्त मंत्री ने बताया कि भाजपा कार्यकारिणी ने मोदी सरकार की इस बात के लिए सराहना की है कि कोरोना टीकाकरण अभियान के कारण दुनिया में भारत की छवि बहुत सुधरी है और देश को प्रशंसा मिली है।प्रस्ताव में जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 के हटने के बाद राज्य में हुए विकास कार्यों का प्रस्ताव में उल्लेख किया गया है।

भाजपा कार्यकारिणी ने यह भी कहा है कि श्री मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद अब तक भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में देश ने सफलता हासिल की है।प्रस्ताव में संवैधानिक पदों पर श्री मोदी के लगातार 20 वर्ष सफलतापूर्वक दायित्व निर्वहन का उल्लेख किया गया है और पार्टी के सेवा ही समर्पण अभियान का उल्लेख किया गया है।प्रस्ताव में पश्चिम बंगाल में हो रही राजनीतिक हिंसा की आलोचना की गयी है और भाजपा कार्यकारिणी ने राजनीतिक प्रस्ताव में विपक्ष की नकारात्मक राजनीतिक की आलोचना की है। भाजपा कार्याकारिणी ने पांच राज्यों में अगले वर्ष की शुरुआत में होने जा रहे विधानसभा चुनाव का उल्लेख और जीत हासिल करने का संकल्प लिया है।प्रस्ताव में आज़ादी के अमृतोत्सव का ज़िक्र , आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर देश भर में कार्यक्रम और शहीदों को नमन किया गया है।