logo
जौनपुर में मालगाड़ी की 21 बोगी बेपटरी होने से वाराणसी-सुल्तानपुर रेल मार्ग ठप
कई प्रमुख यात्री ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित, यातायात बहाल करने में जुटा रेलवे प्रशासन
 

जौनपुर। वाराणसी-सुल्तानपुर-लखनऊ  रेल मार्ग पर जिले के बदलापुर में स्थित श्रीकृष्ण नगर रेलवे स्टेशन के पास गुरुवार की सुबह बड़ा हादसा हो गया। ऊदपुर घाटमपुर गांव के पास सुल्तानपुर से मुगलसराय की ओर जा रही मालगाड़ी की 21 बोगी पलट गईं। इसके चलते यह रेल मार्ग बाधित हो गया। रूट की ट्रेनों को जगह-जगह पर खड़ा किया गया। सूचना मिलने पर रेलवे अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंच गए। इस दुर्घटना के कारण  कई ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित करके उसका संचालन करना पड़ा। जबकि दुर्घटना के बाद जगह-जगह रोकी गई इस रूट की ट्रेनों के तमाम यात्री दूसरे साधनों से सड़क मार्ग द्वारा गंतव्य के लिए जाते देखे गए।

जानकारी के अनुसार, मुगलसराय से कोयला लेने के लिए सुल्तानपुर से सुबह 06:58 बजे एक मालगाड़ी रवाना हुई। मालगाड़ी में 59 बोगी लगी थी। मालगाड़ी श्रीकृष्ण नगर रेलवे क्रॉसिंग को पार करने के बाद सुबह 07:58 बजे जौनपुर जिले के ऊदपुर घाटमपुर गांव के पास पहुंची थी कि अचानक उसकी कुछ बोगी  ट्रैक से उतर गईं। हादसे में मालगाड़ी की 21 बोगी बेपटरी गईं। इसके चलते जौनपुर-वाराणसी रेल मार्ग जाम हो गया। रूट की ट्रेनों को जगह-जगह पर खड़ा किया गया। 

news

ट्रेन की गति अधिक होने के कारण आगे से 16 और पीछे से 21 बोगी को छोड़कर बीच की 21 बोगी पलट गईं। दुर्घटनाग्रस्त मालगाड़ी के चालक एके चौहान और गार्ड संजय यादव पूरी तरह से सुरक्षित हैं। पीडब्ल्यूआई जौनपुर बृजेश यादव ने बताया कि सुल्तानपुर से मुगलसराय जा रही बाक्सन मालगाड़ी के किसी डिब्बे का पहिया जाम होने के कारण यह घटना हुई है। मालगाड़ी श्रीकृष्ण नगर स्टेशन के आगे आउटर पर जैसे रेललाइन परिवर्तन के लिए बढ़ी तभी अचानक उसका डिब्बा पलट गया। घटना के कारण वाराणसी लखनऊ बाया जफराबाद रेललाइन पर ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया है। महामना एक्सप्रेस, सुल्तानपुर जौनपुर वाराणसी पैसेंजर बीच में ही खड़ी हो गई। हालांकि कुछ प्रत्यक्षदर्शियों ने रेलवे ट्रैक टूटने को दुर्घटना का कारण बताया है।

दुर्घटना के चलते वाराणसी-लखनऊ रेल यातायात बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। वाराणसी कैंट स्टेशन से लखनऊ जाने वाली गाड़ियों पर इसका असर हुआ है। साथ ही पटरी टूटने के कारण जफराबाद - सुल्तानपुर रेल मार्ग पर ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से ठप हो गया है। इसको देखते हुए रेलवे प्रशासन ने इस रूट पर संचालित गाड़ी संख्या - 04263/04264 वाराणसी - सुल्तानपुर पैसेंजर ट्रेन को निरस्त कर दिया।लखनऊ-वाराणसी रूट की गाड़ियों डाउन इंदौर - पटना स्पेशल, जम्मूतवी, कोटा - पटना स्पेशल, दिल्ली - मालदा फरक्का स्पेशल, देहरादून - हावड़ा स्पेशल और नई दिल्ली - वाराणसी महामना स्पेशल ट्रेन का रूट वाया प्रतापगढ़ किया गया।

वाराणसी कैंट स्टेशन से गुजरने वाली अप सद्भावना एक्सप्रेस और अप वाराणसी - जम्मूतवी स्पेशल का रूट निर्धारित मार्ग वाराणसी - जफराबाद - सुल्तानपुर के बजाय प्रतापगढ़ के रास्ते लखनऊ कर दिया गया। रेलवे सूत्रों के अनुसार नुकसान सिर्फ रेल की पटरी और मालगाड़ी को ही हुआ है। सुरक्षा की वजहों से कई ट्रेनों को रोक दिया गया है, जिस वजह से ट्रेनों का संचालन बाधित हुआ है। रूट पर फिर से यातायात बहाल करने के लिए काम तेजी से हो रहा है।  ट्रेन के मलबे को हटाने के साथ ही बोगियों को किनारे करना और क्षतिग्रस्‍त पटरी को ठीक करने का काम जारी है। रेल अधिकारियों के अनुसार रात तक काम पूरा हो जाएगा।