logo
लगातार कम होते जा रहे स्वास्थ्य बजट चिन्ता का विषय
बेहतर स्वास्थ्य व परिवार नियोजन  सेवाओं की उपलब्धता लेकर किया गया जिला संवाद
 

वाराणसी :  सहयोग संस्था लखनऊ और पाई के संयुक्त तत्वावधान में दीनदयाल हास्पिटल पाण्डेयपुर स्थित वन स्टॉप आपकी सखी केंद्र वाराणसी के सभागार में बुधवार को स्वास्थ्य विभाग, गैर सरकारी संस्थाओं, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और ग्राम पंचायतों की महिला नेतृत्व कर्ताओं  के साथ जिला स्तरीय संवाद का आयोजन किया गया। लोक चेतना समिति की निदेशिका रंजू सिंह ने विषय प्रवेश करते हुए  कहा कि चिरईगांव के 12 ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता पर कार्यक्षेत्र की वास्तविक स्थिति की सर्वे रिपोर्ट प्रस्तुत करने  के साथ सरकार द्वारा स्वास्थ्य के लिए आवंटित आम बजट पर चर्चा किया जाएगा।

श्रीमती शालिनी पांडेय ने बेहतर स्वास्थ्य एवं परिवार नियोजन पर विभिन्न विंदुओं पर किये गए सर्वे रिपोर्ट के आंकड़ों को प्रस्तुत करते हुए कोरोना काल में स्वास्थ्य सेवाओं की आम जनता तक पहुंच पर ध्यान आकर्षित किया।
चर्चा में भाग लेते हुए चिकित्सा अधीक्षक डॉ राम कुमार यादव बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता आशा वर्कर की कार्यों की वजह से बेहतर हुआ है बढ़ती जनसंख्या के अनुपात में स्वास्थ्य कर्मियों की उपलब्धता के बीच संतुलन बनाने का प्रयास किया जा रहा है। लोक समिति के नंदलाल भाई ने लगातार कम होते जा रहे स्वास्थ्य बजट को कर्मचारियों और संसाधनों की कमी के लिए प्रमुख कारण बताया। आम जनता के लिए आयुष्मान गोल्डेन कार्ड की सुविधाओं और वास्तविक स्थिति पर भी चर्चा हुई। गैर सरकारी संस्थाओं में सहयोग संस्था के शादाब, एशियन ब्रिज की नीति,विश्व ज्योति संचार से प्रमोद, खादान मजदूर यूनियन से महेंद्र,लोक समिति से सोनी, जन विकास समिति से हेमा के अलावा चिरईगांव, काशी विद्यापीठ और चोलापुर विकास खण्ड के 35 ग्राम पंचायतों से स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और महिला नेतृत्व कर्ताओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का स्वागत सुरेंद्र भाई ने संचालन राजेश सिंह ने किया। पूनम, सूबेदार, अनिल, माला, सीमा, संतारा, सुजीत, शर्मिला, प्रियंका, निशा, झूला आदि ने कार्यक्रम के आयोजन में सहयोग किया।