logo
शादी के दिन अपना सौंदर्य निखारने ये कार्य करें दुल्हन

– शहनाज हुसैन

 

आपके जीवन में सबसे ज्यादा फोटाग्राफ आपकी शादी के दिन लिए जाते हैं और इसलिए आपको इस दिन ‘‘पिक्चर परफैक्ट’’ दिखना चाहिए। इस खास दिन आप सौंदर्य में कोई खामी नहीं रखना चाहेंगी। इस दिन अगर आप थोड़ी संजीदा रहकर सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करेंगी तो आप सकारात्मक भाव से इस दिन को यादगार बना सकती हैं। शादी के दिन मेकअप में एस.पी.एफ से परहेज़ करें तो बेहतर होगा। हालांकि सनस्क्रीन आपकी त्वचा के लिए आवश्यक है लेकिन सनस्क्रीन में विद्यमान जिंक और टिटैनियम ऑक्साइड की वजह से आपके चेहरे पर सफेद चमक उभर सकती है। जिसकी वजह से फ्लैश फोटाग्राफी में आपकी पिक्चर आपको निराश कर सकती है। जब आपने त्वचा को मॉइस्चराइज़ कर लिया है तो प्राइमर की पत्ली परत अप्लाई करें। प्राइमर की मदद से आप बड़े छिद्रों को भरकर फाईन लाईनस को समतल कर सकेंगी।

अपनी आंखों की पलकों के लिए चेहरे से हटकर अलग प्राईमर का उपयोग करें। आंखों के लिए विरक्त रंगत का उपयोग करें। चिनी मिट्टी या चमड़े की रंगत की शेड से आई शैडो एप्लीकेशन में आसानी होती है इस शुभ दिन में सफेद रंगत के पाउडर का उपयोग करने से परहेज़ करें क्योंकि जब कैमरे की फ्लैश आपके चेहरे पर पड़ेगी तो उजड्ड गोरी त्वचा की झलक देगी। इसी तरह चेहरे पर चमकने वाले सौंदर्य प्रसाधनों के उपयोग से भी परहेज़ करें क्योंकि यह फोटोग्राफी में काफी भद्दे लगते हैं। मेकअप का चयन करते समय मौसम का ध्यान जरूर रखें। अगर शरद ऋतु है तो आपकी फाउंडेशन शुष्क या नीरस नहीं होनी चाहिए। गर्मी के मौसम में आपकी फाऊंडेशन चमकीली या चटकदार कतई नहीं होनी चाहिए। यदि आपकी शादी देर रात तक चलती है तो मेकअप लम्बे समय तक चलना चाहिए।

शादी के दिन आपके होठों की सुन्दरता एक अलग अहमियत रखती है। दुल्हन को मेकअप काउंटर पर लिपस्टिक की सभी शेड परखनी चाहिए तथा वह शेड अप्लाई करें जोकि आपको दिल से भा जाए। मैं प्रकृतिक रंगत में विश्वास रखती हूँ। अगर आप वाटरप्रूफ मस्कारा चुनें तो यह बेहतर होगा क्योंकि यह लम्बा चलता है तथा आंसुओं से भी खराब नहीं होगा। अपने होठों के लिए लिप बाम का उपयोग करें आपकी भौंहें आपकी आंखों के बराबर सुन्दर दिखनी चाहिए। भौंहों को ट्रिम कर सकती हैं।अपने सौंदर्य उत्पादों को त्वचा पर प्रयोग करके आप कैमरा के सामने परख सकती है। कुछ सौंदर्य उत्पाद कैमरा में आपके चेहरों को ‘‘व्हाइट शैडो’’ प्रदान करते हैं तथा ऐसे उत्पादों से परहेज़ करें अन्यथा आप के फोटो भद्दे दिख सकते हैं।

यह जरूर याद रखें कि शादी से एक महीना पहले जूस, सूप, पानी या पानी वाले फल, सब्जियों का अधिक मात्रा में उपयोग करें क्योंकि हाइड्रेट त्वचा पर ही मेकअप सुन्दरता बिखेरता है। शादी से पहले मेकअप ट्रायल जरूर कर लें। मेकअप ट्रायल में अलग-अलग मेकअप के प्रयोग से आप शादी के दिन बेहतरीन मेकअप सुनिश्चित कर सकेगी। शादी के मण्डप में लिपस्टिक तथा ब्लॉटिंग पेपर अपने साथ जरूर रखें। इस दिन चेहरे की मुस्कुराहट काफी मायने में महत्वपूर्ण मानी जाती है। इसलिए शादी से चार-पांच माह पहले दांतों की सफाई तथा सुन्दरता /स्वच्छता पर ध्यान दें। जहां तक भी संभव हो मेकअप को प्रकृतिक ही रहने दें क्योंकि विवाह के दिन दुल्हन गहनों तथा लहंगे के बोझ से दबी रहती है तथा ऐसे में हल्का प्रकृतिक मेकअप अच्छा रहता है।

शादी के दिन का मेकअप आपके व्यक्तित्व को निखार सकता है। अपने मेकअप जरूरतें अपनी मेकअप आर्टिस्ट को पहले ही बता दें ताकि वह मानसिक रूप से तैयार हो सके। ध्यान रखे कि आपकी मेकअप आर्टिस्ट इंडस्ट्री में नवीनतम रूझान से वाकिफ होनी चाहिए। शादी के दिन दुल्हन का पहनावा, ज्वैलरी, हेयरस्टाइल, सैंडिल, मेकअप के लिए परिवार का हर सदस्य बेहतरीन सलाह मुहैया करवाता है लेकिन यह जरूर ध्यान रखें कि यह सभी चीज़ें एक दूसरे के पूरक होनी चाहए। शादी के लिए मेकअप आर्टिस्ट का चयन करते समय इंस्टाग्राम या आनलाइन सर्च के अलावा अपने पारिवारिक तथा फ्रेंडस सर्किल में भी मेकअप आर्टिस्ट की व्यवसायिक गुणवत्ता तथा उपयुक्तता की जांच परख कर ले। मेकअप आर्टिस्ट से पहली मीटिंग में उसे अपने विचारों को खुलकर व्यक्त करने का मौका दें तथा मेकअप ट्रायल ले लें।

(लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है)