logo
जयपुर में चमका सूर्य, भारत ने बनायी बढ़त
 

प्रतिभाशाली सूर्यकुमार यादव की 62 रन और नवनियुक्त कप्तान रोहित शर्मा की 48 रन की शानदार पारियों के दम पर भारत ने पहले टी 20 मुकाबले में न्यूज़ीलैंड को बुधवार को पांच विकेट से पराजित कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।न्यूज़ीलैंड ने सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्तिल (70) और तीसरे नंबर के बल्लेबाज मार्क चैपमैन (63) के शानदार अर्धशतकों से 20 ओवर में छह विकेट पर 164 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि भारत ने 19.4 ओवर में पांच विकेट पर 166 रन बनाकर जीत अपने नाम की। ऋषभ पंत ने विजयी चौका मारा। सूर्य ने 40 गेंदों पर 62 रन की मैच विजयी पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए।

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। डेरिल मिशेल भुवनेश्वर के पारी के पहले ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड आउट हो गए। मिशेल का खाता भी नहीं खुला। गुप्तिल और चैपमैन ने दूसरे विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी की। पारी के 14वें ओवर में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने चैपमैन और ग्लेन फिलिप्स को आउट कर न्यूज़ीलैंड के बढ़ते कदमों पर अंकुश लगाया। चैपमैन ने 50 गेंदों पर 63 रन में छह चौके और दो छक्के लगाए। फिलिप्स का खाता नहीं खुला।मार्टिन गुप्तिल 42 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 70 रन बनाकर चौथे बल्लेबाज के रूप में 150 के स्कोर पर दीपक चाहर का शिकार बने। टिम सिफर्ट 11 गेंदों में दो चौकों के सहारे 12 रन बनाकर भुवनेश्वर का दूसरा शिकार बने। रचिन रवींद्र आठ गेंदों में सात रन बनाकर मोहम्मद सिराज के पारी के 20वें ओवर में पांचवीं गेंद पर बोल्ड हुए। मिशेल सेंटनर चार रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की तरफ से भुवनेश्वर ने 24 रन पर दो विकेट और अश्विन ने 23 रन पर दो विकेट लिए जबकि सिराज और चाहर को एक-एक विकेट मिला।जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में यह पहला टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच था और इसे देखने स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा हुआ था।भारत ने दर्शकों के अपार समर्थन से मैच में शानदार शुरुआत की। रोहित और लोकेश राहुल की ओपनिंग जोड़ी ने 5.1 ओवर में 50 रन जोड़कर भारत को ठोस शुरुआत दी। राहुल ने 14 गेंदों पर 15 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया।रोहित और सूर्य ने दूसरे विकेट के लिए 59 रन जोड़े। रोहित जब अपने अर्धशतक से दो रन दूर थे कि ट्रेंट बोल्ट के धीमे बाउंसर को लेग साइड में रचिन रविन्द्र के हाथों में खेल गए। रोहित ने 36 गेंदों पर 48 रन में पांच चौके और दो छक्के लगाए। भारत का दूसरा विकेट 109 के स्कोर पर गिरा।सूर्य ने तीसरे विकेट के लिए ऋषभ पंत के साथ 35 रन की साझेदारी की।न्यूज़ीलैंड के कप्तान टिम साउदी ने गेंद बोल्ट को थमाई जिन्होंने 17वें ओवर की चौथी गेंद पर सूर्य को बोल्ड कर दिया । श्रेयस अय्यर आठ गेंदों में पांच रन बनाकर सऊदी के 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हुए। वेंकटेश अय्यर ने आने के साथ ही डेरिल मिशेल पर चौका लगाया लेकिन इस ओवर की दूसरी गेंद पर वह अपना विकेट गंवा बैठे। पंत ने इस ओवर की चौथी गेंद पर विजयी चौका मारा और जीत भारत की झोली में डाल दी। पंत 17 गेंदों में दो चौकों के सहारे 17 रन बनाकर नाबाद रहे। उनके साथ अक्षर पटेल एक रन पर नाबाद रहे।